WhatsApp पर चैनल कैसे बनाएं?

WhatsApp पर चैनल कैसे बनाएं? – हमारे पाठकों की मांग और टिप्पणियों के अनुसार, हम यह लेख प्रकाशित कर रहे हैं। यदि आप ( WhatsApp पर चैनल कैसे बनाएं? ) के बारे में जानना चाहते हैं, तो पढ़ना जारी रखें और अधिक जानें।

WhatsApp पर चैनल कैसे बनाएं?

आए दिन इस डिजिटल दुनिया में कई प्रकार के खोज हो रहे हैं। और इन्हीं में एक अद्भुत खोज WhatsApp है। व्हाट्सएप का प्रयोग आज हर व्यक्ति करता है हर किसी को व्हाट्सएप के बारे में पता है। WhatsApp में एक सोशल मीडिया का ऐसा फीचर लॉन्च किया है जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए। और वह है व्हाट्सएप चैनल आईए जानते हैं आप किस प्रकार व्हाट्सएप चैनल बना पाएंगे।

WhatsApp पर चैनल कैसे बनाएं?

जिस प्रकार से आप टेलीग्राम पर अपना चैनल बनाते हैं उसी प्रकार से WhatsApp में भी आप फीचर लाया है कि आप भी एक व्हाट्सएप चैनल बनाकर सोशल मीडिया पर काम कर सकते हैं। व्हाट्सएप चैनल बनाने के लिए आपको हमारी इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा हमने इस आर्टिकल में आपको WhatsApp चैनल के बारे में सारी जानकारियां दी है।

Read Also :- Exim Bank MT Recruitment 2023, Apply Online Starts for 45 Vacancies @eximbankindia.in – Very Useful

WhatsApp पर चैनल कैसे बनाएं? – Overview

Article Name WhatsApp पर चैनल कैसे बनाएं?
Article type Letest update 
Mode Online 
Our Official Website Onlineprocess.com

व्हाट्सएप चैनल इसलिए भी खास है क्योंकि यदि आपको कई सारे व्यक्तियों को अपने काम के लिए एक साथ जोड़ना रहता है। तो आपको एक नए एप्लीकेशन की आवश्यकता पड़ती है। जिससे आपके मोबाइल में स्टोरेज ना होने के कारण अच्छा से कार्य नहीं कर पता है। इसी समस्याओं को दूर करने के लिए व्हाट्सएप ला रहा है एक शानदार सा पिक्चर जिसमें आपको व्हाट्सएप के अंदर है। व्हाट्सएप चैनल बनाकर कई लोगों को एक साथ जोड़ सकते हैं। और अपना कार्य कर सकते हैं।

Read Also :- SSB Constable GD Sports Recruitment 2023, Apply Online Starts for 272 Vacancies @ssbrectt.gov.in – Very Useful

WhatsApp Channel के क्या लाभ है?

  1. आप इस व्हाट्सएप चैनल के साथ कई लोगों को एक साथ जोड़ सकते हैं।
  2. यह व्हाट्सएप ग्रुप से बिल्कुल ही अलग है।
  3. व्हाट्सएप ग्रुप में आप यह पता लगा सकते हैं कि इनमें कितने व्यक्ति हैं उनका व्हाट्सएप नंबर क्या है।
  4. लेकिन व्हाट्सएप चैनल में आप केवल जो आप पता कर सकते हैं कि इस चैनल पर कितने व्यक्ति जुड़ चुके हैं या नहीं पता कर सकते हैं कि उनके मोबाइल नंबर या व्हाट्सएप नंबर क्या है और कौन-कौन व्यक्ति जुड़े हुए हैं।
  5. व्हाट्सएप चैनल बिल्कुल ही टेलीग्राम चैनल की तरह है लेकिन इसमें टेलीग्राम से कुछ अच्छे फीचर्स भी हैं।

Read Also :- Bihar Post Matric User ID and Password 2023 : बिहार पोस्ट मैट्रिक यूजर आईडी और पासवर्ड हुआ जारी, अभी तक नहीं मिला तो ऐसे चेक करे॥

WhatsApp Channel बनाने की प्रक्रिया क्या है?

अक्सर अधिकांश लोग व्हाट्सएप्प का उसे करते होंगे या व्हाट्सएप के बारे में जानते ही होंगे। यदि आपके मोबाइल में व्हाट्सएप ना हो तो उसे आप प्ले स्टोर से डाउनलोड कर ले यदि हो तो उसे अपडेट कर ले। इसके बाद ही आप व्हाट्सएप चैनल के बारे में जान पाएंगे तो आईए जानते हैं आप किस प्रकार व्हाट्सएप चैनल बना पाएंगे।

  1. सबसे पहले आपको व्हाट्सएप ओपन कर लेना है।
  2. व्हाट्सएप ओपन करने के बाद आपको जहां पर आप स्टेटस देखे हैं वह वाले स्थान पर जाना होगा।
  3. नीचे की ओर आपको कई सारे चैनल के नाम दिखाएं देंगे और उसी के ऊपर जोड़ (+) का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना है।
  4. जोड़ (+) वाले ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपको create channel और find channel का ऑप्शन दिखाई देगा। जिसमें से आपको create channel वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  5. इसके बाद आपके चैनल से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां पूछे कि जो आपके चैनल बनाने के लिए जरूरी है।
  6. यहां पर आप अपने चैनल का नाम अपनी इच्छा अनुसार और फोटो अपनी इच्छा अनुसार लगाकर चैनल को बिल्कुल आसानी से बना पाएंगे।
  7. सारी जानकारियां भरकर create channel वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दे।

इस प्रकार आप इन स्टेप्स को फॉलो कर कर अपना व्हाट्सएप चैनल बना सकते हैं।

Read Also :- Krishi Rin Portal 2023 Launched:  किसान भाइयों के लिए ऋण पोर्टल हुआ लॉन्च, कैसे मिलेगा लाभ और जानें पूरी प्रक्रिया?

WhatsApp पर चैनल कैसे बनाएं?, Important links

OFFICIAL WEBSITEClick Here
JOIN TELEGRAM MORE UPDATE THIS POSTClick Here
SARKARI YOJANAClick Here

FAQ’s-

व्हाट्सएप चैनल कैसे प्राप्त करें?

सबसे पहले आपको WhatsApp को अपडेट करना होगा. इसके बाद आपको अपडेट टैब पर टैप करना होगा। फिर आपको चैनल्स का विकल्प दिखाई देगा, उसके सामने + आइकन पर टैप करें। इसके बाद फाइंड चैनल्स और न्यू चैनल दिखेगा।

क्या हम व्हाट्सएप चैनल बना सकते हैं?

क्या हम व्हाट्सएप चैनल बना सकते हैं? अपने फोन पर व्हाट्सएप खोलें और अपडेट टैब पर जाएं। प्लस टैप करें, और नया चैनल चुनें। आरंभ करें पर टैप करें और जारी रखने के लिए सेवा की शर्तों और गोपनीयता नीति अपडेट को स्वीकार करें। अपना चैनल बनाना समाप्त करने के लिए एक चैनल नाम जोड़ें।

Read More

Gautam
Gautam
I am Gautam Kumar. I am also a freelance writer with over 6 monts of experience in the industry. I love to write Latest Job News, Sarkari Yojana etc.

Leave a Comment