मधुमक्खी पालने वाले ध्यान दें, सरकार दे रही है मधुमक्खी पालन पर इतने रुपए, आवेदन शुरू जल्दी करें!

बिहार सरकार के द्वारा मधुमक्खी पालने वाले लोगों के लिए नोटिफिकेशन जारी की है, जिसके अंतर्गत बिहार में शहद उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए General Category के किसानों को मधुमक्खी पालन में आने वाले के लिए आवश्यक उपकरण जैसे शहद के लिए कॉलोनी सहित मधुमक्खी बॉक्स, मधु निष्कासन यंत्र और प्रसंस्करण सुविधाओं पर 75% तक अनुदान और अनुसूचित जाति (SC)और अनुसूचित जनजाति (ST) Category के किसानों को 90% तक सब्सिडी दे रही है।

यदि आप भी इसका लाभ लेना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पड़े और अपने सभी दोस्तों के पास शेयर करें ताकि वह भी इसके बारे में जान पाए और लाभ प्राप्त कर पाए।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
government is giving so much money for beekeeping, start applying quickly

मधुमक्खी पालन पर मिलेगी 90% तक की सब्सिडी

बिहार सरकार शहद उत्पादन के लिए सामान्य वर्ग के किसानों को मधुमक्खी पालन में आने वाले के लिए आवश्यक उपकरण जैसे शहद के लिए कॉलोनी सहित मधुमक्खी बॉक्स, मधु निष्कासन यंत्र और प्रसंस्करण पर 75% अनुदान और SC-ST Category के किसानों को 90% तक सब्सिडी दे रही है।

आवेदन की प्रक्रिया 15 दिसंबर से शुरू

मधुमक्खी पालन पर सब्सिडी लेने के लिए आपको बिहार सरकार के उद्यान विभाग की आधिकारिक वेबसाइट http://horticulture.bihar.gov.in/ पर आवेदन करना होगा। आवेदन करने के बाद आपको मधुमक्खी पालन पर सब्सिडी दे दी जाएगी। ध्यान दे आवेदन की प्रक्रिया 15 दिसंबर से शुरू होगी।

मधुमक्खी पालन पर झारखंड सरकार भी देती है 80% तक की सब्सिडी

बिहार के पड़ोसी राज्य झारखंड में भी मधुमक्खी पालन को बढ़ावा देने के लिए झारखंड सरकार ने बहुत से कदम उठाए हैं। इनमें से एक कदम “मीठी क्रांति योजना” है। झारखंड सरकार के इस योजना के अंतर्गत मधुमक्खी पालन में आने वाले के लिए आवश्यक उपकरण जैसे शहद के लिए कॉलोनी सहित मधुमक्खी बॉक्स, मधु निष्कासन यंत्र और प्रसंस्करण सुविधाओं पर किसानों को 80% तक अनुदान दिया जाता है। इसका मतलब यह है कि प्रत्येक किसान को कुल इकाई लागत (1 लाख रुपये) का 80% यानी 80,000 रुपये तक की सहायता सरकार के द्वारा दी जाती है।

नाबार्ड के द्वारा भी मधुमक्खी पालन करने वाले किसानों को दी जाती है सब्सिडी

आपको बता दे की, राष्ट्रीय मधुमक्खी बोर्ड (NBB) और नाबार्ड (NABARD) दोनों साथ मिलकर किसानों को मधुमक्खी पालन में सहायता के लिए एक फाइनेंसिंग स्कीम भी शुरू की है। इस स्कीम के अंतर्गत, किसानों को मधुमक्खी पालन में आने वाले के लिए आवश्यक उपकरण जैसे शहद के लिए कॉलोनी सहित मधुमक्खी बॉक्स, मधु निष्कासन यंत्र और सामग्री खरीदने के लिए 80 से 85% तक सब्सिडी दी जाती है।

व्हाट्सएप में प्रतिदिन बिजनेस आइडियाज एवं बिजनेस न्यूज़ प्राप्त करने के लिए कृपया यहां क्लिक करके व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वाइन करें। ✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।

Follow us

Recent posts

Shubham Kumar
Shubham Kumar
Shubham Kumar is a passionate blogger with a deep interest in providing the latest information on jobs, education, scholarships, and government schemes. His mission is to empower his readers with the knowledge they need to achieve their goals and lead fulfilling lives.

Leave a Comment