प्रधानमंत्री आवासीय योजना के लाभ न मिले तो क्या करें?

हमारे भारत देश में ऐसे कई परिवार है। जिनके पास रहने के लिए अपना स्वयं का मकान नहीं है और कई ऐसे लोग हैं जो बिना छत के मकान में रहते हैं। इसीलिए इस योजना का शुरूआत किया गया है। ताकि हर एक नागरिक के पास अपना स्वयं का घर हो और सभी के पास एक अच्छा रहने लायक सुविधाजनक पक्का का मकान हो। 

जितने भी अभी तक प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लिए आवेदन करते हैं। परंतु उन्हें इस योजना के तहत लाभ नहीं मिल पाता है तो वह क्या करें यह आर्टिकल वैसे ही लोगों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। जिन्हें ग्रामीण आवास योजना का लाभ नहीं मिलता तो आईए जानते हैं। आगे उन्हें किस कारण से इस योजना का लाभ नहीं मिल पाता है।

प्रधानमंत्री आवासीय योजना के लाभ न मिले तो क्या करें?
Article Name Pradhanmantri aawas Yojana ka Labh na milane per kya Karen
Article type Sarkari Yojana 
Contact Number 18003456527
Official Website Click Here

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का लाभ नहीं मिल पाता है जो 2011 के हुए जनगणना में अपना नाम शामिल नहीं करवा पाते हैं। तथा ऐसे कई लोग होते हैं जो प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लिए आवेदन तो करवाते हैं परंतु सारी जानकारी सही न होने कर उनका फॉर्म को रिजेक्ट कर दिया जाता है। यदि आपका भी प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लिए 2011 की जनगणना में नाम नहीं है या आपको फॉर्म रिजेक्ट हुआ है तो आप हमारे बताये गये तरीकों से इसका सुधार कर सकते हैं।

Read Also :- Kitnashak Dawai Ka Licence | कीटनाशक दवाइयों का लाइसेंस कैसे बनवाएं, जाने क्या है पूरी प्रक्रिया?

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लाभ न मिलने पर क्या करें: Highlights

आप सभी को हमारे इस आर्टिकल में हार्दिक स्वागत है। यह आर्टिकल इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि भारत में जितने भी लोगों ने प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लिए आवेदन किया था और उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है या उनका फॉर्म रिजेक्ट हो गया है तो वह या नहीं समझ पा रहे हैं कि आगे की प्रक्रिया क्या है और वह क्या करें।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना से जुड़े सारी जानकारियां को जानने के लिए इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ें। हमने इस आर्टिकल में इससे जुड़ी सारी प्रक्रिया के बारे में बताया है। हमारे द्वारा बताए गए प्रक्रिया के सहारे आप अपने प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकता है।

Read Also :- ✅Pm Kisan 15th Installment Official Date | जारी हुआ पीएम किसान 15वी क़िस्त भेजने की तिथि – Very Useful

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का लाभ न मिलने पर अपने समस्या का निराकरण कैसे करें?

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का लाभना मिलने पर या अपने फॉर्म का रिजेक्ट हो जाने पर आप प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत बनाए गए हेल्पलाइन नंबर के जरिए अपने समस्या का निराकरण बेहतर तरीके से कर सकते हैं।

इसके लिए बनाए गए हेल्पलाइन नंबर का लिस्ट:-

ग्रामीण हेल्पलाइन नंबर1800-11-6446
शहरी हेल्पलाइन नंबर1800-11-3377
शहर के लिए दूसरी हेल्पलाइन नंबर1800-11-6163
व्हाट्सएप नंबर7004193202
टोल फ्री नंबर1800-11-8111
दूसरी टोल फ्री नंबर1800 345 6527

Read Also :- Kisan Karz Mafi New List: सभी खेती करने वाले किसानो अब कर्ज होगा माफ़, नई लिस्ट में अपना नाम यहां से चेक करें

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के नई लिस्ट देखने का तरीका

  1. प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की नई लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए इनका अधिकारी वेबसाइट पर जाना होगा या नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा।
  2. इसके बाद आपको Stakeholders ऑप्शन से IAY/PMAYG Beneficiary वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  3. इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसके दाएं और Advanced Search वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा‌।
  4. इसके बाद आपसे मांगी की जानकारी को भरकर Search वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  5. इसके बाद आपके द्वारा चुने गए पंचायत के सभी लोगों का आवास योजना का लिस्ट आपके सामने खुलकर आ जाएगा।

अतः आप इस प्रकार प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के नए लाभार्थी लिस्ट को आसानी से देख पाएंगे।

Read Also :- Bihar Anganwadi Poshak Yojana 2023 : बिहार के बच्चों को पोशाक के लिए सरकार दे रही है ₹400 रुपए, ऐसे करें आवेदन

CHECK NAME IN THE LISTClick Here
OFFICIAL WEBSITEClick Here
YouTube Click Here
JOIN TELEGRAM MORE UPDATE THIS POSTClick Here
FacebookClick Here
SARKARI YOJANAClick Here

सारांश :-

हमने आपको इस आर्टिकल के सहारे प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लाभ न मिलने पर क्या करना चाहिए एवं नई सूची को देखने के बारे में बताया है। यदि आप भी इसी प्रकार के लगातार अपडेट पाते रहना चाहते हैं तो टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन करना ना भूले।

Read More

Gautam
Gautam
I am Gautam Kumar. I am also a freelance writer with over 6 monts of experience in the industry. I love to write Latest Job News, Sarkari Yojana etc.

Comment (1)

Leave a Comment